टीम पर्यावरण जीवनरक्षक करौली

टीम पर्यावरण जीवनरक्षक करौली


करौली क्षेत्र में रक्तदान जैसे पुनीत कार्य को करने वाली टीम पर्यावरण जीवनरक्षक करौली को आज रक्तदान सेवा करते हुये 1 वर्ष पुरा हो गया है जिसके लिए टीम करौलिएंस की तरफ से हार्दिक शुभ कामनाऍ एवं टीम के सदस्यों को शुभाशीष ।

हमारी टीम इनसे गत 6 महीनो  से इस टीम के सचिव अभिषेक सिंह चौहान के माध्यम से  जुडी है । जिसमे हमने देखा है कि यह टीम करौली क्षेत्र कि रक्तापूर्ति के साथ लोगो को रक्तदान के प्रति जागरूक करने का पुनीत कार्य भी करती  है ।

टीम के 85% रक्तवीर नवयुवक रक्तदाता रहै है और लगभग 55% केस में ऐसे रक्तवीरो है जिन्होंने जीवनकाल का पहला रक्तदान टीम से जुड़कर और अभी तक पीड़ितों के लिए 209 यूनिट रक्तदान करवा चुके है ।

टीम_परिचय

23 अक्टूबर 2018 को 2 मित्रों(भावेश लोधा राजपूत और विक्की कुमार सैन) ने करौली क्षेत्र में चल रही रक्त की कमी और यहाँ भटकते पीड़ित परिजनों को देखते हुए इस टीम की शुरुआत कर टीम का पहला रक्तदान विककी कुमार ने किया , टीम की शुरुआत से कुछ घटनाओं ने इस टीम की शुरुआत करने में अहम भूमिका निभाई ।

टीम पर्यावरण जीवनरक्षक करौली
टीम पर्यावरण जीवनरक्षक करौली


पहली घटना राहुल शर्मा को रक्त की कमी के कारण ज़िन्दगी और मौत के बीच जंग लड़ता देखा जहाँ दो दिन सभी घरवालों और मित्रों के ने कोशिश की पर रक्त उपलब्ध नही हो सका क्योंकि ब्लड ग्रुप बहुत कम मिलने वाला A- था और ब्लड बैंक में भी रक्त की अनुपलब्धता थी ऐसे में करौली से 40 किलोमीटर दूर से जीवनज्योति फाउंडेशन की रक्त वीरांगना श्रीमती सरोज देवी ने आकर रक्तदान कर मदद की तथा 1 अतिरिक्त यूनिट की आवश्यकता को करौली ने रक्तवीर भाई रजनीश गर्ग ने रक्तदान कर पूरा किया !
इस घटना ने रक्त की अहमियत को समझाया और जीवनज्योति फाउंडेशन की से प्रेरित होकर करौली में करौली की क्षेत्रीय रक्तदान संस्था टीम जीवनरक्षक करौली की शुरुआत की  जहाँ टीम के शुरुआत करने वाले भावेश राजपूत ,विककी कुमार और राहुल शर्मा ने अपने रक्तदान टीम के कार्य और विचारों को बताकर अपने परिवार वालो और मित्रो को जोड़ा, रक्तदान जैसे पुनीत कार्य मे करौली के लोगो ने अच्छी प्रतिक्रिया दी और टीम 3 सदस्यता वाली 7 दिन में ही 50 सदस्यों तक पहुँच गई और यही संख्या आज  सदस्यता 300 + है ।
जहाँ गत 1 वर्ष में टीम ने 204 केस में लगभग 209 यूनिट रक्त सीधा पीड़ितो के लिए रक्तदान किया है टीम का शुरुआत से अब तक एक ही उद्देश्य रहा है रक्तदान के क्षेत्र में जागरूकता लाना तथा लोगो को रक्तदान के लिए प्रेरित करना ताकि किसी पीड़ित की जान रक्त की कमी से न जाने पाये ।

रक्तदान एक पुनित कार्य है । हम सबको यह अवश्य करना चाहिए । टीम करौलिएंस का सहयोग हमेशा टीम पर्यावरण  जीवन रक्षक के साथ रहेगा । साथ ही हम आस्वश्त करते है की करौलिएंस टीम हमेशा इनके साथ कंधे से कन्धा मिला कर सहयोग करेगी ।
साथ ही हमारी टीम को आपके पहली वर्षगांठ के समारोह में आमंत्रित करने के  लिए धन्यवाद ।

 :-  TEAM  KARAULIANS

views: 845

RELATED LINK


DIRECTORY

Schools Colleges Coaching Centers Hospitals & Doctors Medical Stores District Administration District Police Administration Electronics Stores Mobile Shops Hotels & Restaurants Marriege Palace E- mitra Centers General Store Shoe Slippers Store Firm & Company Bank in Karauli

Karaulians

Karaulians का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के इतिहास एवं ऐसा इतिहास जो किन्ही परिस्थितियों के कारण इतिहास के पन्नो में संकुचित सा होकर रह गया है, को डिजिटल माध्यम से जन जन तक पहुंचाने का है | राजस्थान, जो की शुरू से ही पर्यटन स्थलो से परिपूर्ण रहा है परन्तु वहाँ के कुछ छुपे हुए पर्यटन स्थल जो आकर्षक और अदभुत होने के बाद भी सैलानियों की नजरों से अभी भी दूर है, उन्हें भारत के पर्यटन स्थलों की सूची की पृष्ठभूमि पर लाने को "करौलियंस टीम" प्रयासरत है| Karaulians आपको एक ऐसा प्लेटफॉर्म देने के लिए अग्रसर है जहां आप चाहे तो खुद भी अपने ज्ञान को लोगो तक पहुंचा सकते हैं । Karaulians पर आप अपना अकाउंट बना कर खुद अपना ब्लॉग लिख और प्रसारित कर सकते है । धन्यवाद " Founders- दे व रा ज पा ल & आ शी ष पा ल