श्री महावीरजी मंदिर करौली

श्री महावीरजी मंदिर करौली


श्री महावीरजी मंदिर का इतिहास


श्रीमहावीर जी मंदिर चांदन गांव , करौली , राजस्थान मे स्थित है , यह मंदिर 24वे जैन तीर्थंकर श्री महावीर स्वामी जी को समर्पित है । कहते है कि आज से लगभग 350 - 400 साल पहले एक गाय जंगल मे जाकर एक स्थान पर अपना दूध चढ़ा देती थी । उस गाय को चराने वाले ग्वाले ने जब गाय को ऐसा करते हुए देखा तो उसने उस टीले वाले स्थान पर खुदाई की और वहां पर उसे श्री महावीर जी भगवान की प्राचीन चमत्कारी पाषाण लाल पथ्थर से निर्मित प्रतिमा प्रकट हुई । यही स्थान आज श्री महावीर जी मंदिर चांदन गांव के नाम से प्रसिद्द है ।

 shri mahaveerji
 shri mahaveerji temple

श्री महावीरजी की रथयात्रा


प्रतिवर्ष भगवान श्री महावीर जयंती बैसाख कृष्ण द्वितिया पर गम्भीरी नदी के तट पर वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है । इस दिन भगवान श्री महावीरजी की प्रतिमा को रथ पर विराजित कर के गंभीर नदी के तट पर ले जाते है और भगवान की प्रतिमा का नदी के जल से अभिषेक किया जाता है । इस रथ यात्रा में जैन समुदाय के अलावा सभी मीणा समाज और ग्वाले समुदाय के लोग भगवान श्री महावीर जी के रथ को नदी की और ले जाते है और अभिषेक के बाद गुर्जर समाज के लोग रथ को वापस नदी से मंदिर प्रांगण मे रथ को लाते है । यह मेला सामाजिक एकता का प्रतिक है ।

चरण चिन्ह


यह स्थान मूल रूप से मुख्य मंदिर के पीछे स्थित है । इस स्थान कि विशेष बात यह है कि इस पर चढ़ाया जाने वाला चढ़ावा उसी ग्वाले के वंशजो को दिया जाता है जिसने भगवान श्री महावीरजी की पवन प्रतिमा को खोजै था । इस चरण छतरी के ही समीप प्रांगण मे लगभग २९ फ़ीट ऊंचा शांति स्तूप बनाया हुआ है ।यंहा एक वाटिका का निर्माण भी किया गया है ।


 shri mahaveerji
 shri mahaveerji temple

णमोकार महामंत्र

सर्वकार्य सिद्धिकारक हैं णमोकार महामंत्र
णमो अरिहंताणं,
णमो सिद्धाणं,
णमो आयरियाणं,
णमो उवज्झायाणं,
णमो लोए सव्व साहूणं,
एसो पंच णमोक्कारो, सव्व पाव-प्पणासणो।
मंगलाणं च सव्वेसिं, पढमं हवइ मंगलं॥

views: 330

QUICK ENQUIRY

ABOUT

Karaulians का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के इतिहास एवं ऐसा इतिहास जो किन्ही परिस्थितियों के कारण इतिहास के पन्नो में संकुचित सा होकर रह गया है, को डिजिटल माध्यम से जन जन तक पहुंचाने का है | राजस्थान, जो की शुरू से ही पर्यटन स्थलो से परिपूर्ण रहा है परन्तु वहाँ के कुछ छुपे हुए पर्यटन स्थल जो आकर्षक और अदभुत होने के बाद भी सैलानियों की नजरों से अभी भी दूर है, उन्हें भारत के पर्यटन स्थलों की सूची की पृष्ठभूमि पर लाने को "करौलियंस टीम" प्रयासरत है| Karaulians आपको एक ऐसा प्लेटफॉर्म देने के लिए अग्रसर है जहां आप चाहे तो खुद भी अपने ज्ञान को लोगो तक पहुंचा सकते हैं । Karaulians पर आप अपना अकाउंट बना कर खुद अपना ब्लॉग लिख और प्रसारित कर सकते है । धन्यवाद " Founders- दे व रा ज पा ल & आ शी ष पा ल

FOLLOW US

Karaulians