करौली कन्वर्जेंसन कार्यक्रम

करौली कन्वर्जेंसन कार्यक्रम



करौली दरबार साहिब महाराजा श्री कृष्णचंद्र पाल जी और युवराज साहिब विवस्वत पाल जी ने करौली के प्राचीन और ऐतिहासिक विरासत को बचाने के लिए सांस्कृतिक विरासत संरक्षण कार्यक्रम शुरू किया है । हमारे करौली युवराज साहिब conservationists के साथ भरपूर सहयोग करते हैं और उन्हें संरक्षण कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जोकि नैतिक रूप से स्वीकार्य हो और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार हो ।

Karauli_Heritage_Conservation_Hindi after
Karauli_Heritage_Conservation_Hindi before

कला संरक्षण सलाहकार, पंकज शर्मा के नेतृत्व में करौली की विरासत स्थलों को संरक्षित और पुर्निर्माण किया जा रहा है और इनके टीम में जयपुर के रोहित राठौर और दीपक , हिमाचल प्रदेश के मोहिंदर पाल और करौली के कैलाश शर्मा शामिल हैं । सबसे पहले, कैलादेवी और मदन मोहन जी की धार्मिक सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने का कार्य किया गया है। साथ ही, शक्ति निवास, भंवर विलास पैलेस और रावल महल के विरासत रूपों का संरक्षण भी योजना में है।

Karauli_Heritage_Conservation_Hindi three
Karauli_Heritage_Conservation_Hindi four

संरक्षण कार्य, जो कला और विज्ञान का संयोजन है, काफी अद्वितीय है और हमें इसकी परिष्कृत तकनीकों और अविश्वसनीय परिणामों के साथ आश्चर्यचकित करता है, जो रावल पैलेस के गुंबद हॉल में किए गए अद्भुत काम से स्पष्ट है। पंकज जी से मुलाकात करते समय, हमें संरक्षण परियोजना के बारे में भारी जानकारी मिली। संरक्षक सूखे और विलायक सफाई तकनीकों के माध्यम से मूल विवरण और रंगों को प्रकट करने के लिए आर्टवर्क से गहरी वार्निश परतों के साथ पेंट पर पहले से ही जमा सूट / कार्बन अवशेषो को हटा देते हैं। साथ ही अनुकूल परंपरागत सामग्रियों का उपयोग चूना प्लास्टर में नुकसान भरने के लिए किया जा रहा है । और चूने के प्लास्टर के प्राकृतिक स्वरूप को ध्यान मे रखते हुए किसी भी प्रकार की सुरक्षात्मक कोटिंग्स का प्रयोग नहीं किया जाता है, प्लास्टर के सरक्षण के लिए ।

conservationists के औजार

Karauli_Heritage_Conservation_Hindi five
Karauli_Heritage_Conservation_Hindi six

हम सही मायनो में दरबार साहिब और युवराज विवस्वत पाल जी के प्रयासों की सराहना करते हैं, वह करौली खोती जा रही की प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को बचाने के लिए और इसे उसके मूल रूप में वापस लाने का जो कार्य कर रहे है उसका परिणाम आने वाले समय में देखने को मिलेगा । 'टीम करौलियंस' इस कार्य के लिए दरबार साहिब, युवराज साहिब विवस्वत पाल जी और पंकज जी का आभार व्यक्त करते है ।

Karauli_Heritage_Conservation_Hindi seven
Karauli_Heritage_Conservation_Hindi nine

Karauli_Heritage_Conservation_Hindi five
Karauli_Heritage_Conservation_Hindi six



PRODUCT LABELS

Product

FOLLOW US

ABOUT US

Karaulians

Karaulians का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के इतिहास एवं ऐसा इतिहास जो किन्ही परिस्थितियों के कारण इतिहास के पन्नो में संकुचित सा होकर रह गया है, को डिजिटल माध्यम से जन जन तक पहुंचाने का है | राजस्थान, जो की शुरू से ही पर्यटन स्थलो से परिपूर्ण रहा है परन्तु वहाँ के कुछ छुपे हुए पर्यटन स्थल जो आकर्षक और अदभुत होने के बाद भी सैलानियों की नजरों से अभी भी दूर है, उन्हें भारत के पर्यटन स्थलों की सूची की पृष्ठभूमि पर लाने को "करौलियंस टीम" प्रयासरत है| धन्यवाद "